9 लाख से कम है बजट तो करिए थोड़ा इंतजार, जल्द ही भारतीय बाजार में होंगी किआ सॉनेट से लेकर टाटा HBX तक ये 6 कॉम्पैक्ट एसयूवी

6 New SUVs Launching In Sub-9 Lakh Rupees| Budget is less than 9 lakhs these 6 New SUVs Launching In Sub-Rs 9 Lakh Space Soon From Kia Sonnet To Tata HBX in the Indian market

  • 6 New SUVs Launching In Sub 9 Lakh Rupees| Budget Is Less Than 9 Lakhs These 6 New SUVs Launching In Sub Rs 9 Lakh Space Soon From Kia Sonnet To Tata HBX In Indian Market
9 लाख से कम है बजट तो करिए थोड़ा इंतजार, जल्द ही भारतीय बाजार में होंगी किआ सॉनेट से लेकर टाटा HBX तक ये 6 कॉम्पैक्ट एसयूवी

रेनो मैग्नाइट में 8-इंच का टचस्क्रीन, कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, क्रूज़ कंट्रोल और सनरूफ शामिल होंगे

  • किआ सॉनेट को 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था, इसे 7 अगस्त को इसे लॉन्च किया जाएगा
  • निसान मैग्नाइट ने प्रति लोगों का रुझान जानने के लिए रेनो इंडिया ने डेडिकेटेड पेज जारी कर दिया है

भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी का क्रेज तेजी बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते निर्माताओं में भी इसे बनाने की होड़ लग गई है। अब निर्माता ग्राहकों के लिए किफायती एसयूवी बनाने पर जोर दे रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को टार्गेट किया जा सके। अब जरूरी नहीं कि एसयूवी खरीदने के लिए आपका बजट 10-15 लाख रुपए तक हो। यदि आपका बजट 9 लाख रुपए से कम भी है, तो हमने इस प्राइस सेंगमेट की 6 ऐसी एसयूवी की लिस्ट तैयार की है, जो जल्द ही भारतीय बाजार में एंट्री करने वाली है….

1. किओ सॉनेट

  • किआ मोटर्स ने सेल्टोस और कार्निवल के साथ भारतीय बाजार में अपनी सफल पारी की शुरुआत की, और अब कंपनी देश में अपने तीसरे प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनी अगले महीने भारतीय बाजार में किआ सॉनेट लॉन्च करेगी, जिसे साल की शुरुआत में हुए 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। इसके प्रोडक्शन वर्जन को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।
  • सॉनेट की बात की जाए तो यह हुंडई वेन्यू के समान प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा और इसमें हुंडई सब-4 मीटर एसयूवी की तरह ही पावरट्रेन देखने को मिलेगा। हालांकि, वेन्यू की तुलना में सॉनेट कुछ नई सुविधाओं से लैस होगी, जबकि प्राइस बैंड वेन्यू की तरह ही होगा।

2. निसान मैग्नाइट

  • निसान ने हाल ही में अपनी अपकमिंग मैग्नाइट कॉन्सेप्ट की पहली इमेज का खुलासा किया था और अब कंपनी ने ग्राहकों का रुझान जानने के लिए निसान इंडिया साइट पर इसका डेडिकेटेड पेज जारी कर दिया है। इसकी एज डिजाइन निश्चित रूप से इसकी मेन हाइनलाइट्स में से एक होगी। अन्य हाइलाइट्स में 8-इंच का टचस्क्रीन, कनेक्टेड-कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, क्रूज़ कंट्रोल और सनरूफ शामिल होंगे।
  • हालांकि, निसान भारतीय बाजार की मांगों बरकरार रखने के लिए काफी संघर्ष कर रहा है, वहीं कंपनी का अपनी मैग्नाइट से काफी उम्मीदें हैं। इसलिए कहा जा सकता है कि निसान अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को काफी कम कीमत के साथ भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार को जनवरी 2021 में लॉन्च किया जा सकता है।

3. टोयोटा अर्बन क्रूज़र

  • टोयोटा और सुज़ुकी के बीच ग्लोबल प्रोडक्ट शेयरिंग एग्रीमेंट के तहत, मारुति सुज़ुकी बलेनो बेस्ड टोयोटा ग्लैंजा की शुरुआत हुई और अब साझेदारी के तहत टोयोटा दूसरा प्रोडक्ट ‘अर्बन क्रूज़र’ लॉन्च करेगी, जो मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा पर बेस्ड होगा।
  • टोयोटा की डिजाइन लैंग्वेज के अनुरूप इसमें कुछ विजुअल्स अपग्रेड देखने को मिलेंगे, हालांकि अर्बन क्रूजर में बाकी चीजें वैसी की वैसी ही होंगी, यानी इसमें बॉडी लुक्स से लेकर इंजन तक लगभग ब्रेजा की तरह ही रहेगा। टोयोटा सब-4 मीटर एसयूवी को पावर देने के लिए, इसमें वही 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जो 105 पीएस और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, और जो 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ आता है।

4. रेनो HBC

  • रेनो किगर जिसे HBC कोडनेम दिया गया है, रेनो की ही सब-4 मीटर एसयूवी मैग्नाइट का ही एक वर्जन है, उम्मीद की जा रही है इसे अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। HBC मैग्नाइट के समान CMF-A+ मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा और निसान एसयूवी के साथ पावरट्रेन के साथ-साथ कई फीचर्स भी साझा करेगा।
  • किगर/ HBC में रेनो ट्राइबर का 72 पीएस/96 एनएम टॉर्क जनरेट करने वाला 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है। जबकि किगर के हाई वैरिएंट में उसी इंजन के एक टर्बोचार्ज्ड वर्जन दिए जाने की संभावना है, जो 100 पीएस का मैक्सिमम पावर जनरेट करता है।

5. न्यू-जनरेशन ईकोस्पोर्ट​​​​​​​​​​​​​​

  • ईकोस्पोर्ट भारतीय बाजार में पहली सब-4 एम एसयूवी थी जब इसे 2013 में वापस लॉन्च किया गया था। हालांकि 7 साल के अस्तित्व में, एसयूवी को केवल एक बार अपडेट किया गया है। बहरहाल, फोर्ड प्रशंसकों को यह जानकर खुशी होगी कि कंपनी 2021 के अंत तक वैश्विक स्तर पर न्यू-जनरेशन फोर्ड ईकोस्पोर्ट लॉन्च कर सकती है।
  • न्यू-जनरेशन ईकोस्पोर्ट, 1.2 लीटर mStallion टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होगा, जिसे महिंद्रा से लिया जाएगा। यह अधिकतम 130 पीएस पावर जनरेट करेगा। यह वही इंजन है जिसे महिंद्रा XUV300 के साथ भी पेश किया जाएगा। डिजाइन के बात करें तो, नई फोर्ड ईकोस्पोर्ट को वर्तमान मॉडल के क्रॉसओवर स्टाइल की तुलना में अधिक एसयूवी-ईश लुक दिया जाएगा।

6. टाटा HBX/हॉर्नबिल

  • टाटा ने इस साल फरवरी में 2020 ऑटो एक्सपो में नई ‘HBX’ माइक्रो एसयूवी कॉन्सेप्ट को पेश किया था। लॉन्च होने पर HBX टाटा लाइन-अप में सबसे सस्ती एसयूवी बन जाएगी, और महिंद्रा KUV100 NXT और मारुति सुजुकी इग्निस को चुनौती देगी।
  • डिज़ाइन की बात करें तो, HBX टाटा के इम्पैक्ट 2.0 थीम पर बेस्ड है और यह काफी हद तक एक्सपो में शोकेस किए गए कॉन्सेप्ट के समान ही होगा। कार को पावर देने वाला वही 86 पीएस और 113 एनएम जनरेट करने वाला 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर वाला नैचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन होगा, जो अल्ट्रोज़ ​​में देखने को मिलता है। इसमें ट्रांसमिशन ऑप्शन्स के तौर पर 5-स्पीड मैनुअल और एक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा।


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here